प्‍लास्‍टिक बोतल की जगह बांस की बोतल में पिएं पानी, शरीर को होंगे ये फायदे

 


दुनियाभर में बदलते पर्यावरण को लेकर काफी हाय तौबा मची हुई है। भारत में भी कई जगहों पर प्‍लास्‍टिक पर सरकार ने बैन लगा दिया है। ऐसे में अच्‍छा और जिम्‍मेदार नागरिक होने के नाते हमारा यह फर्ज है कि हम प्लास्टिक की बजाय ऐसी वैकल्पिक चीजों को इस्‍तेमाल करने पर जोर दें। ऐसे में आप पानी पीने के लिये प्‍लास्‍टिक की बजाए बैंबू यानि की बांस की बोतल का प्रयोग कर सकते हैं। यह पूरी तरह से नेचुरल होती है जो प्‍लास्‍टिक की तुलना में आराम से डीकंपोज हो जाती है। इसके प्रयोग से आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी प्राप्‍त होंगे, आइये जानते हैं उसके बारे में...


​1. एजिंग प्रक्रिया को धीमा करता है





बांस की बोतल में रखा पानी एंटीऑक्सीडेंट से भर जाता है। इसकी वजह से DNA की क्षति को रोकना आसान होता है।


​2. त्वचा और बालों के लिए अच्छा है




बांस का पानी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिये क्‍योंकि इसमें हाई लेवल में सिलिका पाई जाती है।


​3. हड्डियों के लिये बेहतरीन




​4. कोलेस्ट्रॉल कम करता है





चूहों पर किए गए कुछ अध्ययनों के अनुसार, बांस का अर्क कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मदद करता है, जो स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों को रोकने में मदद कर सकता है।


​5. इम्‍यूनिटी बढ़ाये





बांस के पानी में एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है, जो आपको विभिन्न जीवाणुओं से बचाता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इसमें लैक्टोन, पॉलीफेनोल्स, ग्लाइकोसाइड्स, होम्युरेंटिन, वीटैक्सिन, आइसोविटेक्सिन, ट्राईसिन और ओरियेनिन जैसे प्रचुर मात्रा में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो आम सर्दी और फ्लू जैसी बीमारी को रोकने में मदद करते हैं।



Post a Comment

Previous Post Next Post