कश्मीर में रहने वाली यूक्रेनी महिला ने पीएम मोदी से की अपील- 'हमारे देश को बचा लीजिए'

 


रूस का पिछले दस दिनों से यूक्रेन पर हमला (Russia Ukraine controversy) जारी है. हर तरफ सिर्फ तबाही का मंजर नजर आ रहा है. लाखों लोगों ने अपने देश को छोड़ दिया जबकि बचे लोग जान बचाने के लिए सुरक्षित जगहों की तलाश में जुटे हैं. इस बीच एक कश्मीरी व्यक्ति से शादी करने वाली यूक्रेनियन महिला (Ukrainian woman) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मदद की गुहार लगाई है. ओलीजा नाम की महिला ने कहा कि वह रूस के सैन्य अभियान के खिलाफ पीएम मोदी यूक्रेन की हर संभव मदद करें.

एएनआई की खबर के अनुसार ओलीजा ने कहा कि रूस का सैन्य अभियान यूक्रेन को भारी नुकसान पहुंचा रहा है. मुझे बहुत डर लग रहा है मेरा दिल रोता रहता है क्योंकि मेरा परिवार वहां है. मैं प्रधानमंत्री और भारत सरकार से कहना चाहती हूं कि वे यूक्रेनियन की हर संभव मदद करें क्योंकि वे सभी शांतिपूर्ण लोग हैं.

ओलीजा इस समय जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल में रहती है. उन्होंने कह कहा आज हमारा देश लोकतंत्र और शांति के लिए लड़ रहा है. वहां के लोगों के दिलों में आजादी है और वे किसी भी सूरत में रूसियों को अपने घर में नहीं आने देंगे.

$ads={1}

इस बीच शनिवार को रूसी हमले के दसवें दिन यूक्रेन से एक राहत भरी खबर सामने आई. रूसी सेना शनिवार से यूक्रेन के दो क्षेत्रों में संघर्ष-विराम पर सहमत हो गई है, ताकि वहां फंसे नागरिकों को सुरक्षित निकाला जा सके.

रूसी न्यूज एजेंसी ने रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के हवाले से बताया कि मॉस्को यूक्रेनी बलों के साथ कुछ निकासी मार्गों पर संघर्ष-विराम के लिए सहमत हो गया है, ताकि नागरिकों को दक्षिण-पूर्व में रणनीतिक लिहाज से अहम बंदरगाह शहर मारियुपोल और पूर्वी शहर वोल्नोवाखा से सुरक्षित निकालने में मदद मिल सके.

यूक्रेन में फंस भारतीयों की निकासी पर भारत ने शनिवार को कहा कि वह युद्धग्रस्त यूक्रेन के पूर्वी शहर सूमी में फंसे भारतीयों को लेकर ‘काफी चिंतित’ है, साथ ही उसने विविध माध्यमों से रूस एवं यूक्रेन दोनों से तत्काल संघर्षविराम करने को कहा है, ताकि संघर्ष वाले इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकाला जा सके . विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अपने बयान में कहा कि छात्रों को सुरक्षा संबंधी एहतियात बरतने, आश्रय स्थल के अंदर रहने तथा अनावश्यक खतरा मोल न लेने को कहा गया है. बागची ने शुक्रवार को कहा था कि सूमी में करीब 700 भारतीय फंसे हुए हैं.


Post a Comment

Previous Post Next Post