अब बिना हेलमेट पहने स्टार्ट नहीं होगी बाइक: बिहार के चार युवाओं ने तैयार किया स्मार्ट हेलमेट; दो साल की मेहनत के बाद मिली सफलता

 


बिहार में दो तरह के मामले अक्सर सामने आते हैं. एक बिना हेलमेट के बाइक चलाने की और दूसरी बाइक चोरी की. बिना हेलमेट के बाइक चलाने के दौरान सड़क दुर्घटना होने पर खामियाजा ज्यादा उठाना पड़ता है. कई बार सिर पर गंभीर चोट लगने के कारण लोगों की मौत तक हो जाती है. ऐसे में पटना के आर केसरी और उनकी टीम ने एक ऐसा हेलमेट बनाया है, जिसके बिना बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी.

बिहार के युवाओं ने बनाया स्मार्ट हेलमेट:

बिहार के रहने वाले चार युवाओं की टीम में आर केसरी के साथ ही यश केसरी, प्रिया और रोशनी भारती शामिल हैं. टीम ने दो साल तक कड़ी मेहनत की जिसके बाद 2 साल के प्रयास के बाद यह स्मार्ट हेलमेट तैयार हुआ है. आर केसरी ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान बताया कि इस हेलमेट की खासियत यह है कि अगर कोई इसका उपयोग करता है तो जब तक हेलमेट नहीं पहनेंगे तब तक उसकी बाइक स्टार्ट नहीं होगी.

'बाइक चोरी रोकने में भी यह हेलमेट काफी कारगर': 

इसके साथ ही यश केसरी ने बताया कि बाइक चोरी रोकने में भी यह हेलमेट काफी कारगर है. उन्होंने कहा कि मेरी हेलमेट देखने में बिल्कुल नॉर्मल हेलमेट जैसी है, लेकिन यह नॉर्मल हेलमेट नहीं है. उन्होंने सड़क पर हेलमेट को पटक करके दिखाया लेकिन हेलमेट में कोई खरोच तक नहीं आयी. नेशनल लेवल पर यह हेलमेट गोल्ड मेडलिस्ट है. इस हेलमेट में एक डिवाइस लगी हुई है और एक डिवाइस बाइक में लगाई जाती है, जिस बाइक में डिवाइस लगाई जाती है उसे हेलमेट से मैच किया जाता है.

हेलमेट में लगी डिवाइस को चार्ज किया जा सकता है. एक दिन चार्ज करने पर 10 दिन का बैकअप देती है. साथ ही साथ इंडिकेटर भी लगाए गए हैं जो बताता है कि बैटरी कितना प्रतिशत चार्ज है. स्मार्ट हेलमेट में ऑटो कट भी लगाया गया है जिससे रात्रि में अगर चार्ज में लगाकर छोड़ देते हैं तो ऑटोमेटिक चार्ज होने के बाद बंद हो जाता है. इससे डिवाइस और गाड़ी दोनों सुरक्षित रहेंगे.

हेलमेट के बिना क्यों स्टार्ट नहीं होती बाइक?: 

इसकी खासियत मजबूती के साथ-साथ स्मार्ट है. बिना हेलमेट पहने आप अपनी बाइक को स्टार्ट नहीं कर सकते हैं. इसमें ऑटोमेटिक मोड और नॉर्मल मोड दो मोड हैं. नॉर्मल मोड में आप एक नॉर्मल हेलमेट के जैसा उपयोग कर सकते हैं और ऑटोमेटिक मोड में आपको गाड़ी स्टार्ट करने के लिए चलाने के लिए हेलमेट पहनना होगा तभी जाकर गाड़ी स्टार्ट होगी.

पटना में 300 से ज्यादा हेलमेट की मांग:

टेकवर्ड कंपनी के सदस्य आरके केसरी ने बताया कि 2 दिन पहले हेलमेट को लांच किया गया है. लांच करने के साथ ही डिमांड बढ़ गयी है. 11 प्रकार के हेलमेट तैयार किए गए हैं, इनमें स्कूटी, बाइक, बुलेट सभी के लिए अलग-अलग हेलमेट हैं. 1400 रुपये से लेकर 1800 रुपये के रेंज का स्मार्ट हेलमेट तैयार किया गया है. हेलमेट के साथ ही साथ बाइक में डिवाइस लगाया जाता है जो 6 महीने के गारंटी के साथ दिया जाता है. यश कुमार केसरी ने बताया कि 2 दिन में सिर्फ पटना से 300 से ज्यादा हेलमेट की मांग की गई है.

 

Post a Comment

Previous Post Next Post