गलती से कचरे में फेंका 34 अरब रुपए के बिटकॉइन से भरा हार्ड ड्राइव, अब ढूंढने के लिए ली NASA की मदद

 


कभी-कभी एक छोटी सी गलती के लिए जिंदगी भर अफसोस करना पड़ता है. कुछ ऐसा ही ब्रिटेन (Britain) में रहने वाले एक आईटी इंजीनियर के साथ भी हो रहा है. सालों पहले हुई एक गलती, आज उसे लगभग 34 अरब रुपये की पड़ रही है. दरअसल, जेम्स हॉवेल्स (James Howells) नाम के इस इंजीनियर ने गलती से अपनी हार्ड ड्राइव (Hard Drive) को कचरे में फेंक दिया था, जिसमें एक क्रिप्टोग्राफिक 'प्राइवेट की' स्टोर थी. ये ‘की’ एक तरह से जेम्स के पास मौजूद बिटकॉइन (Bitcoin) की चाबी है और उसकी गैर-मौजूदगी में जेम्स अपने बिटकॉइन तक नहीं पहुंच सकते.

हर कीमत पर चाहिए Hard Drive

‘द सन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, IT इंजीनियर जेम्स हॉवेल्स ने 2013 में गलती से न्यूपोर्ट, वेल्स (Newport, Wales) में अपनी हार्ड ड्राइव को कचरे में फेंक दिया था. इस हार्ड ड्राइव में जेम्स की बिटकॉइन की 'प्राइवेट की' स्टोर थी. आज बिटकॉइन की कीमतें आसमान छू रही हैं और जेम्स की बिटकॉइन की कुल वैल्यू बढ़कर 340 मिलियन पाउंड (34,33,98,35,916 रुपये) पहुंच गई है. ऐसे में वो हर हाल में हार्ड ड्राइव वापस पाना चाहते हैं. अपनी डूबती किस्मत को बचाने के लिए जेम्स ने अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के डेटा एक्सपर्ट की मदद भी ली है.

$ads={1}

प्रशासन से नहीं मिल रही मदद

जेम्स हॉवेल्स ने स्थानीय प्रशासन को यह भी प्रस्ताव दिया है कि बिटकॉइन बेचकर वो उसका कुछ हिस्सा शहर के कोविड-रिलीफ फंड को दे देंगे. लेकिन अधिकारी उनकी सुनने को तैयार नहीं हैं. प्रशासन जेम्स को खुद वहां जाकर अपनी हर्ड ड्राइव ढूंढने की इजाजत भी नहीं दे रहा है. अधिकारियों के इस रवैये से जेम्स नाराज और आहत हैं. उन्होंने खोज को अंजाम देने के लिए दुनियाभर के इंजीनियरों, पर्यावरणविदों और डेटा रिकवरी विशेषज्ञों से संपर्क किया है. अब वह NASA के साथ-साथ ऑनट्रैक (Ontrack) कंपनी की मदद भी ले रहे हैं. 

80 से 90 प्रतिशत संभावना

डेटा रिकवरी फर्म इस ने 2003 में पृथ्वी पर गिरने के बाद कोलंबिया अंतरिक्ष यान से जली और बर्बाद हो चुकी हार्ड ड्राइव से डेटा निकाल लिया था. नासा भी डेटा रिकवरी के लिए इसी कंपनी की मदद लेती है. इसलिए जेम्स को आस है कि वो अपनी बिटकॉइन तक पहुंच सकते हैं. वहीं, डेटा रिकवरी फर्म का मानना है कि अगर जेम्स की हार्ड ड्राइव टूटी नहीं हुई, तो 80 से 90 प्रतिशत संभावना है कि उसके बिटकॉइन को दोबारा हासिल किया जा सकता है. जेम्स ने बताया है कि उन्होंने गलती से 2013 में यह ड्राइव कचरे में फेंक दी थी. उसके बाद से वह न्यूपोर्ट सिटी काउंसिल से उसे ढूंढने की रिक्वेस्ट कर रहे हैं, ताकि उन्हें वह कोड मिल जाए. हालांकि, प्रशासन पर्यावरण सहित विभिन्न कारणों का हवाला देकर इसकी इजाजत नहीं दे रहा.


Post a Comment

Previous Post Next Post