आपके Aadhaar से कितने लोग चला रहे हैं SIM, फटाफट इस वेबसाइट से लगाएं पता

 


Aadhaar Card कार्ड का इस्तेमाल एक पक्के और सेफ डॉक्यूमेंट के रूप में होता है. इसके जरिए आम व्यक्ति को सिम कार्ड (Sim Card) भी इश्यू होता है. लेकिन क्या आपको ये पता है कि आपके आधार कार्ड से कितने लोगों ने सिम ले रखी है? अगर नहीं तो आप इस बात का पता तुरंत लगा सकते हैं. इसका पता आप डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन की एक वेबसाइट की मदद ले सकते हैं. आइए जानते हैं पूरा प्रोसेस. 

फालतू नंबरों को ऐसे करें रिपोर्ट

दरअसल कई बार ऐसा होता है कि आपके आधार कार्ड से कई लोग सिम इस्तेमाल कर रहे होते हैं. लेकिन इस बात की आपको भनक तक नहीं होती है. इस बात का आप पता लगा सकते हैं साथ ही बंद करवाने की रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं. ऐसे में आपकी मदद करेगी Telecom Analytics for Fraud Management and Consumer Protection (TAFCOP) सर्विस.

इस सर्विस की मदद से आप अपने आधार कार्ड को सेफ रख सकते हैं. फिलहाल ये सर्विस पूरे देश के दो राज्य आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही ये आने वाले समय में देशभर में लागू की जाएगी. इस सर्विस का आप काफी अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा. 

$ads={1}

रजिस्टर्स सिम का लगाएं पता

  • सबसे पहले आपको https://tafcop.dgtelecom.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा.
  • यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर देकर OTP के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी. 
  • आपके मोबाइल पर फिर 6-अंक का OTP आएगा.  
  • इसे एंटर करके वैलिडेट कर दें.  
  • अगले पेज पर आपको आधार नंबर से रजिस्टर्ड सभी मोबाइल नंबर दिखाए जाएंगे.  

इसके अलावा अगर आपको किसी Sim को लेकर लगता है कि ये आपकी नहीं है, तो आप उस सिम को बंद करवाने के लिए आपको वेबसाइट पर उस नंबर के आगे टिक मार्क करना होगा. इसके बाद उस नंबर के लिए Report करना होगा. वहीं अगर आप आधार से रजिस्टर्स SIM से कुछ भी छेड़छाड़ नहीं करना चाहते हैं तो एक्शन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.


Post a Comment

Previous Post Next Post