सरकार को जमीन की जरूरत थी, मालकिन ने मना कर दिया, अब 2 Highway के बीचों-बीच कैद है ये घर

 


किसी भी तरह के सरकारी निर्माण के बीच अगर किसी नागरिक की जमीन आती है तो सरकार उसका मुआवजा देकर जमीन खरीद लेती है. लेकिन क्या हो अगर कोई अपनी जमीन देने से मना कर दे. शायद उसके साथ भी वैसा ही कुछ होगा जो चीन की इस महिला के साथ हुआ.


यह घटना है चीन के गुआंगज़ौ शहर की, जहां एक महिला ने एक हाईवे निर्माण के लिए सरकार को अपनी ज़मीन देने से साफ इनकार कर दिया. इसके बाद जो हुआ उसे देख कर आप हैरान रह जाएंगे. चीन में एक हाईवे का निर्माण होना था लेकिन उस हाईवे के रास्ते में एक छोटा सा घर आ रहा थ. सरकार ने उस घर की कीमत चुका कर उसे खरीदना चाहा लेकिन घर की मालकिन ने इसे बेचने से मना कर दिया. घर की मालकिन 10 सालों तक अपने फैसले पर अडिग रह कर सरकार से मुकाबला करती रही. अंत में सरकार ने इसका हल निकाला और इस घर को तोड़े बिना ही हाईवे बना दिया. अब महिला का घर हर समय ट्रैफिक से घिरा रहता है.




मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लियांग नामक यह महिला 10 साल तक चीनी सरकार के खिलाफ लड़ती रही. सरकार को उसका घर खरीद कर तोड़ना था और महिला ऐसा होने नहीं देना चाहती थी. अंत में हाईवे का निर्माण हुआ और घर के चारों ओर एक मोटरवे पुल बना दिया गया. यह घर अब Nail House के नाम से मशहूर हो गया है. ये नाम इसे इसलिए मिला क्योंकि महिला ने घर तोड़ने के लिए सरकार से मुआवजा लेने से इनकार कर दिया था.


Haizhuyong Bridge नामक इस नए हाईवे पर 2020 से गाड़ियां दौड़ने लगी थीं. सैकड़ों गाड़ियों के आने जाने के साथ महिला अब अपने घर की खिड़की से हाईवे का नजारा लेती हैं. लियांग के घर में अब कभी भी गाड़ियों का शोर बंद नहीं होता. Guangdong TV स्टेशन के मुताबिक यह एक मंजिला घर 40 स्क्वायर मीटर (430 स्क्वायर फुट) का फ्लैट है, जो फोर-लेन ट्रैफिक लिंक के बीच एक गड्ढे में स्थित है, जिसके कारण घर की कीमत भी गिर गई है!

Post a Comment

Previous Post Next Post