पटना से दिल्ली जाना होगा बहुत आसान, 1700 करोड़ की लागत से बन रही है फोरलेन सड़क, जानें कब तक पूरा होगा काम



पटना से हर दिन सैंकड़ों लोग दिल्ली ( Patna to Delhi Journey ) जाते हैं और इसी तरह हर रोज कई लोग दिल्ली से पटना (Delhi to Patna Journey) का सफर भी पूरा करते हैं. इनमें से कई लोग रेलमार्ग की जगह सड़क मार्ग के सहारे अपनी यात्रा पूरी करते हैं. ऐसे में आने वाले कुछ महीनों में सड़क के सहारे पटना से दिल्ली का सफर तय करने वाले लोगों को सहूलियत मिलने वाली है. अगले कुछ महीने में पटना से दिल्ली का सफर और आसान होने वाला है. 

दरअसल बिहार में केंद्र सरकार करीब 1700 करोड़ की लागत से कोइलवर-बक्सर फोरलेन का निर्माण करवा रही है. इस फोरलेन सड़क के सहारे लोग पटना से आरा-बक्सर होते हुए यूपी के रास्ते दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे. बताया जाता है कि यह फोरलेन सड़क आने वाले वर्षों में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से भी जुड़ेगी. इस सड़क के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुड़ने लोग बाद लोग करीब 8 घंटे में फर्राटा भरते हुये पटना से दिल्ली पहुंच जाएंगे. जानकारी के अनुसार यह फोरलेन सड़क पटना-बक्सर फोर लेन परियोजना का ही एक हिस्सा है.

बता दें, इस सड़क के निर्माण से बिहार और उत्तरप्रदेश के बीच बेहतर रोड कनेक्टिविटी होगी, जिससे व्यापार, पर्यटन आदि को भी बढ़ावा मिलेगा. इस सड़क के बनाने से आरा और बक्सर फोरलेन के रास्ते लखनऊ-गाजीपुर एक्सप्रेस-वे तक की कनेक्टिविटी मिल जाएगी और अयोध्या, लखनऊ, आगरा और दिल्ली जाना आसान हो जाएगा. बताया जाता है कि इस सड़क के निर्माण से पहले बक्सर और भोजपुरी जिले के बीच एक्विजिशन संबंधित समस्याएं भी आ रही थी, जिन्हें सुलझाने के लिए एनएचएआई के अधिकारियों और दोनों जिलों के डीएम के साथ बैठक भी कि गयी थी.

$ads={1}

तीन भाग में होगा फोरलेन सड़क का निर्माण

दरअसल कोइलवर-बक्सर फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य पटना-बक्सर फोर लेन परियोजना के तहत ही किया जा रहा है. ऐसे में इस परियोजना के तहत तीन भाग में फोरलेन सड़क का निर्माण कराया जाएगा. इस सड़क की कुल लंबाई 125 किलोमीटर है. बता दें, पहले भाग में पटना से कोइलवर तक 33 किमी और दूसरे भाग में कोइलवर से आरा तक 44 किमी तथा तीसरे भाग में आरा से बक्सर तक 48 किमी की लंबाई तक की सड़क बनाई जा रही है.

सुविधाओं से लैस होगी फोरलेन सड़क

बताया जा रहा है कि इस सड़क पर बस स्टॉप, एक टोल प्लाजा, 4 बड़े पुल के साथ 7 छोटे पुल और ट्रक और लारी एरिया, ट्रैफिक ऐड पोस्ट, मेडिकल एड पोस्ट, एंबुलेंस सेवा के साथ-साथ लाइटिंग की भी व्यवस्था की जाएगी. बताया जा रहा है कि बक्‍सर-आरा राष्ट्रीय राजमार्ग-84 पर कोइलवर से बक्सर के बीच फोरलेन सड़क निर्माण का काम अगले साल मार्च तक पूरा हो जाएगा.

पटना-बक्सर फोरलेन का काम तेज

मिली जानकारी के अनुसार पटना-बक्सर फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है. करीब 125 किमी की लंबाई में बनने वाले इस सड़क को लेकर बीते दिनों बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने भी कहा था कि पटना-बक्सर फोरलेन का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है. वहीं इसके साथ ही बक्सर-हैदरिया फोरलेन का काम भी जल्द ही शुरू होगा. यह करीब 17 किमी लंबाई वाली फोरलेन सड़क होगी. बताया जा रहा है कि अगले 2 सालों में दोनों सड़कों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा, जिसके बाद दिल्ली से पटना आना आसान हो जाएगा.




Post a Comment

Previous Post Next Post