अक्टूबर में लॉन्च होने जा रही है 5G सर्विस, सिम, प्लान से लेकर नेटवर्क एक्सेस करने तक की पूरी जानकारी

 


5G नेटवर्क को लेकर आम लोगों का इंतजार खत्म हो गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कल घोषणा करते हुए कहा कि दिवाली से देश में रिलायंस जियो की 5G सर्विसेस की शुरुआत कर दी जाएगी। बता दें कि इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी। इस प्रकार जियो 5G की शुरुआत भी 24 अक्टूबर से होगी। ऐसे में आप इस सर्विस का इस्तेमाल कैसे कर पाएंगे और इसके लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होगा। चलिए समझते हैं।

5G सिम की होगी जरूरत

5G नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास 5जी स्मार्टफोन होना चाहिए। यह नेटवर्क सिर्फ 5जी फोन में ही सपोर्ट करेगा। अगर आप वाईफाई से कनेक्ट कर चलाते हैं तो ठीक है अन्यथा आपको अपने सिम को 5G में अपग्रेड कराना होगा। सिम अपग्रेड कराने के लिए आपको नजदीकी जियो या एयरटेल स्टोर पर जाना होगा। अन्यथा आपको एक नया 5जी सिम खरीदना पड़ेगा।

भारत में होंगी सबसे सस्ती सेवाएं 

भारत सबसे सस्ती मोबाइल सेवाएं उपलब्ध कराने वाले देशों में से एक हैं और उम्मीद है कि यह प्रवृत्ति 5जी सेवाओं के लिए भी जारी रहेगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमें उद्योग में करीब 2.5 से तीन लाख करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है। तीन लाख करोड़ रुपये एक बड़ा निवेश है। इससे रोजगार के अच्छे अवसर भी पैदा हो रहे हैं। हमारा अनुमान है कि अगले दो से तीन वर्षों में 5G सेवाएं देश के लगभग सभी हिस्सों में पहुंच जाएंगी।’’

$ads={1}

इन चार शहरों को सबसे पहले मिलेगी 5G की सुविधा

मुकेश अंबानी ने घोषणा करते हुए कहा कि देश में सबसे पहले चार महानगरों दिल्ली ,मुंबई चेन्नई और कोलकाता में 5G सेवाओं की शुरुआत की जाएगी। इसके बाद हर महीने देश के अन्य शहरों में भी 5G सेवाएं उपलब्ध होंगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि 2023 तक देश के हर गांव में सर्विसेस मिलनी शुरू हो जाएंगी।

Jio True 5जी से बदल जाएगी लोगों को जिंदगी

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो 5जी True 5G होगा। यह 4जी पर बिल्कुल भी डिपेंड नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जियो True 5जी से हम Agriculture, Healthcare और Education क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाने काम करेंगे। इससे लोगों की जिंदगी में बड़ा बदलाव आएगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 5जी के जरिये हम देश के सभी लोगों को जोड़ेंगे। जियो 5जी के जरिये हम अमेरिका और चीन को पीछे छोड़ेंगे। जियो 5जी दुनिया में सबसे बेहतर होगा।

 JIO Airfiber लॉन्च करने की घोषणा

आकाश अंबानी ने जियो Airfiber की खासियत बताते हुए कहा कि इसमें लोगों को घर में हाई स्पीड ब्रॉडबैंड बिना किसी वायर के मिलेगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि ब्रॉडबैंड के इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं में रिलायंस जियो ने भारत को दुनिया के टॉप 10 देशों के बीच शामिल किया। मुकेश अंबानी ने कहा कि आज के समय में तीन में दो कस्टमर जियो फाइबर को अपने इंटरनेट की जरूरत के लिए चुनते हैं

 

Post a Comment

Previous Post Next Post